जी हां...बिना सेमीफाइनल खेले ही वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!

जी हां…बिना सेमीफाइनल खेले ही वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!

विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना न्यूजीलैंड के खिलाफ है. विश्व कप का यह बड़ा मुकाबला बेहद ही शानदार होने की उम्मीद जताई जा रही है लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा है.

आईसीसी वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में 8 में से 7 मुकाबलों में जीत हासिल कर चुकी टीम इंडिया सेमीफाइनल का मुकाबला खेले बिना भी फाइनल में पहुंच सकती है. सेमीफाइनल मुकाबले में मंगलवार को भारत का मुकाबला प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से होगा.

क्या है गणित?

मैनचेस्टर में होने वाले इस मुकाबले से पहले वहां के मौसम को लेकर क्रिकेट प्रेमियों की धड़कनें बढ़ गई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को मैनचेस्टर मे बारिश की संभावना है. यही नहीं बुधवार को भी वहां बारिश भारत का खेल आसान कर सकती है.

दरअसल, भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है. अगर मंगलवार को मैदान में बारिश होती है तो सेमीफाइनल का यह मुकाबला उसी ग्राउंड में बुधवार को खेला जाएगा.

बुधवार को भी बारिश की संभावना है. ऐसे में अगर बुधवार को भी मैच नहीं हो पाता तो भारत सीधे फाइनल में पहुंच जाएगा. दरअसल, वर्ल्ड कप प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया नंबर एक पर काबिज है और न्यूजीलैंड की टीम चार नंबर पर है. इसके अलावा रन रेट में भी भारत न्यूजीलैंड से काफी आगे है.

प्वाइंट टेबल में 15 अंकों के साथ पहले पायदान पर काबिज टीम इंडिया का रन रेट +0.809 है. वहीं, 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड का रन रेट +0.175 है. ऐसे में अंक और रन रेट, दोनों ही मामलों में भारत न्यूजीलैंड से आगे है. आईसीसी नियम के मुताबिक मैच रद्द होने की स्थिति में ज्यादा अंकों वाली टीम को फायदा मिलता है और उसे फाइनल में पहुंचने का मौका मिलता है.

आपको बता दें कि इंग्लैंड में खेले जा रहे इस विश्व कप में कुल सात मैच बारिश की वजह से प्रभावित हुए हैं जिसमें तीन मैच तो ऐसा था जिसमें एक भी गेंद नहीं फेंका जा सका था.

दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमें 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल मुकाबले में भिड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *